रूणेचा धाम जाने वाले श्रद्धालुओं व कैंसर रोगियों की सुविधा के लिये श्रीगंगानगर-जैसलमेर ट्रैन का रखा प्रस्ताव

रूणेचा धाम जाने वाले श्रद्धालुओं व कैंसर रोगियों की सुविधा के लिये श्रीगंगानगर-जैसलमेर ट्रैन का रखा प्रस्ताव
रेलमार्गों के इलेक्ट्रिफिकेशन व हनुमानगढ में वाशिंग लाइन भी रहे प्रमुख मुद्दे
सांसद श्री निहालचंद ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बीकानेर में की मीटिंग

1 सितम्बर 2021 श्रीगंगानगर ।

श्रीगंगानगर संसदीय क्षेत्र की विभिन्न रेल समस्याओं के निराकरण को लेकर पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद श्री निहालचंद ने मंगलवार को बीकानेर में मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय में आयोजित मीटिंग में भाग लिया। इस बैठक में इलाके के रेलमार्गों का विधुतीकरण जल्द करवाने के अलावा हनुमानगढ में वाशिंग लाइन बनाये जाने की मांग प्रमुख रूप से उठाई गई।
बैठक में संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के रेल फाटक की समस्याओँ के निराकरण भी अहम मुद्दा रहे। इलाके में बढ़ते कैंसर रोगियों व रामदेवरा जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये जेडआरयूसीसी सदस्य भीम शर्मा द्वारा तैयार किया गया श्रीगंगानगर से जैसलमेर के लिये रात्रिकालीन रेल सेवा का प्रस्ताव रखा गया। प्रस्ताव के अनुसार इलाके के अलावा पंजाब क्षेत्र से बड़ी संख्या में कैंसर रोगी इलाज के लिये बीकानेर जाते हैं। ऐसे में रात्रिकालीन ट्रैन से सुबह जल्दी पहुंचकर अस्पताल के समय वहा से परामर्श आदि लेकर शाम की ट्रेन से वापस अपने घरों को लौट सकते है। इससे इन लोगों को बीकानेर में रुकने का खर्च वहन नही करना पड़ेगा। इसके अलावा यह ट्रेन बाबा रामदेव के दर्शनार्थ जाने वाले श्रद्धालुओं को भी सीधी ट्रैन की सुविधा देगी। श्रीगंगानगर सहित पंजाब क्षेत्र से बड़ी संख्या में प्रतिदिन श्रद्धालु रूणेचा धाम जाते हैं। इसके अलावा जयपुर से सादुलपुर के बीच (वाया झुंझुनूं, चिड़ावा, लोहारु) संचालित टैन का हनुमानगढ तक विस्तार करने की मांग भी प्रमुखता से रखी गयी।


बैठक में हनुमानगढ में सोलर प्लांट की जरूरत भी बताई गई। बैठक में बीकानेर नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री महावीर रांका ने किसी एक ट्रेन का नामकरण आचार्य तुलसी के नाम करने की बात कही। जेडआरयूसीसी सदस्य राजेन्द्र चौधरी ने हनुमानगढ को गार्ड/लोको पायलट के लिये मुख्यालय बनाने पर जोर दिया।
बैठक में रेलवे की ओर से श्री अनिल रैना वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, श्री जय प्रकाश वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, श्री प्रमोद कुमार खत्री, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा), श्री निर्मल कुमार शर्मा, अपर मंडल रेल प्रबंधक (अपरेशन), श्री एम.एम.उपाध्याय, वरिष्ठ मंडल अभियांत्रिक अभियंता (समन्वय) आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.