एस.एस.आदर्श कान्वेंट स्कूल 19 बी. बी.में वृक्षारोपण

एस.एस.आदर्श कान्वेंट स्कूल 19 बी. बी.में वृक्षारोपण

14 अक्टूबर 2021

पदमपुर- एस. एस. आदर्श कॉन्वेंट स्कूल 19 बी. बी. (सीबीएसई) में मानव चरित्र निर्माण समिति पदमपुर द्वारा पौधारोपण किया गया.समिति द्वारा रोहिडा,कटहल,महोगनी,अमलतास,गुलमोहर आदि के 150 से अधिक फलदार वृक्ष व 50 छोटे पौधे लगाकर लोगो को प्रेरित किया.वृक्षारोपण के अवसर पर डॉ. मुंसासिंह ने जन जागृति पैदा करते हुए बताया कि वृक्ष प्राण वायु का सबसे बड़ा स्रोत है.हमें धरा को बचाने,संवारने,प्रकृति व जीव जंतुओं की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए।गुरुचरण सिंह पाहवा ने वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में पौधों का रोपण शुभ कार्य माना जाता है. विद्यालय के डायरेक्टर ओमप्रकाश कलिया ने समिति कि प्रशंसा करते हुए कहा कि वृक्षारोपण का नेक कार्य कर पुण्य अर्जित किया है। पेड़ पौधे मनुष्य के लिए जीवनदायनी व जीव जंतु, पशु पक्षियों के जीवन का आधार है. विद्यालय के अध्यक्ष अशोक कलिया ने समिति का आभार व्यक्त करते हुए कहा की वृक्ष लगाने से आत्म आनन्द तो होता ही है इससे आस पास के लोगो में प्रकृति प्रेम भी जाग्रत होता है।

इसलिए वृक्ष लगाना किसी सृजन से कम नहीं है। कोरोना काल में जिस प्रकार ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए भविष्य को ध्यान में रखते हुए यदि वृक्ष प्लांट लगाए जाये तो किसी के लिये प्राण वायु की कमी नहीं होंगी।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य हैप्पी प्रकाश कलिया,रामदयाल कलिया, सुभाष कड़ेला, अमर सिंह पूनिया, राकेश पंवार, अश्वनी प्रकाश कलिया,टिनेश प्रकाश,अनमोल सिंह,बी. पी. सिंह, शंकर लाल बंसल, रामकिशन धमीजा, गुलशन धमीजा, साजन वर्मा, रवि वर्मा, जसकिरत सिंह पाहवा आदि उपस्थित थे। विद्यालय स्टॉफ ने विद्यालय परिक्षेत्र मे लगाए गए पेड़ पौधों की रक्षा करने की शपथ ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published.