विकास के साथ स्वच्छता भी जरूरी : करुणा चांडक

विकास के साथ स्वच्छता भी जरूरी : करुणा चांडक
 वार्ड 54 में 20 लाख की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास
श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक ने कहा कि शहर में विकास कार्य करवाना मेरी ज़िम्मेदारी है और सफाई व्यवस्था को निरंतर बनाए रखना आपका दायित्व।
श्रीमती चांडक आज वार्ड नंबर 54 में 20 लाख रुपए की लागत से होने वाले निर्माण कार्यों के शिलान्यास अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर शहर मेरी कर्म भूमि है। आप सब ने मुझे मानव सेवा के साथ-साथ शहर के विकास का जो दायित्व सौंपा है, उसका वे भली-भांति निर्वाह कर रही है। उन्होंने नागरिकों को याद दिलाते हुए कहा कि आज से करीब 10 वर्ष पूर्व एक समय वह भी था जब लोग श्रीगंगानगर को गंदा नगर के नाम से परिभाषित करते थे। आज जो गंगानगर है वह सबके सामने हैं। इसे पुराने नाम से परिभाषित करने की बजाय सफाई व्यवस्था की हर कोई सराहना करता है। यह तभी संभव हुआ है जब आप सब के सहयोग से नगर परिषद शहर की उस परिभाषा को बदलने में सफल रही है। नगर परिषद के मेरे भाई-बहन सफाई कर्मी कड़ी मेहनत कर इस व्यवस्था को निरंतर बनाए रखने में जुटे हुए हैं। सभापति ने कहा कि सफाई व्यवस्था में अभी और भी सुधार की आवश्यकता हैं। नगर परिषद अपना दायित्व निभा रही है और नागरिक इसमें अपना सहयोग बनाएं। उन्होंने कहा कि दीपावली त्यौहार के मद्देनजर विशेष सफाई अभियान आरंभ किया जा रहा है। नागरिकों से आग्रह है कि वे घर का कचरा केवल वार्ड में आने वाले नगर परिषद के वाहनों में ही डालें।
इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चांडक ने कहा कि नगर परिषद द्वारा बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के सभी वार्डों का समुचित विकास करवाया जा रहा है। हालांकि नगर परिषद के पास आय के स्रोत सीमित है। इसके बावजूद सभी वार्डो में विकास कार्यों को निरंतर जारी रखा जा रहा है। श्री चांडक ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में 20- 20 लाख रुपए के निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं। इसके बावजूद यदि कार्य कम अथवा अधूरे रहे तो अतिरिक्त राशि के टेंडर स्वीकृत कर विकास कार्यों को पूरा करवाया जाएगा। श्री चांडक ने नागरिकों से आग्रह किया कि जनसमस्याओं के निराकरण को लेकर भी वे सदैव तत्पर हैं। किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो वे किसी भी वक्त अवगत करवा सकते हैं। श्री चांडक ने भी नागरिकों से सफाई व्यवस्था में अपेक्षित सहयोग बनाए रखने और अतिक्रमण की प्रवृत्ति का त्याग कर शहर के विकास में अपना योगदान देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वार्ड में होने वाले निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर नजर रखना प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। कहीं भी कोई शिकायत हो तो तत्काल उनके ध्यान में लाया जाए।
शिलान्यास कार्यक्रम के लिए वार्ड में पहुंचने पर वार्ड पार्षद लोकेश सिहाग  के नेतृत्व में नागरिकों द्वारा चांडक दंपति का भव्य स्वागत किया गया। बताया गया कि वार्ड संख्या 54 में 20 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड, नाली -पुलिया निर्माण, रोड लाइट, फेरो कवर आदि के कार्य पूर्ण करवाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.