शहर को स्वच्छ बनाए रखने में नागरिक भी करें सहयोग : करुणा चांडक इंदिरा चौक पर सभापति ने आधुनिक शौचालय का किया लोकार्पण श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक ने कहा कि

शहर को स्वच्छ बनाए रखने में नागरिक भी करें सहयोग : करुणा चांडक
इंदिरा चौक पर सभापति ने आधुनिक शौचालय का किया लोकार्पण
श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक ने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में नगर परिषद अपना काम कर रही है। नागरिकों को भी इस व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करना चाहिए।
श्रीमती चांडक आज वार्ड नंबर 62 में इंदिरा चौक के निकट आधुनिक शौचालय के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रही थी।
उन्होंने कहा कि नगर परिषद द्वारा शहर के विकास के दृष्टिगत समस्त वार्डों में 20 से 25 लाख की लागत के निर्माण कार्यों की निविदाएं जारी की गई है। इन कार्यों में जनता की सुविधा को प्राथमिकता देते हुए सड़क नाली निर्माण पुलिया निर्माण और पार्कों के सौंदर्य करण के कार्य प्रमुखता से शामिल किए गए हैं। इन सबके बावजूद उनका विशेष नजरिया आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आबादी क्षेत्र पर रहा है। ऐसे वार्डों को विकसित करने के लिए हम प्राथमिकता दे रहे हैं। सभापति ने कहा कि प्रत्येक वार्ड की नियमित सफाई और कचरा संग्रहण के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली लगाई गई है तथा शहर को बेसहारा पशु मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने विशेष कर नारी शक्ति से आह्वान किया कि वे घर से निकलने वाले कचरे को नगर परिषद की ट्रैक्टर ट्राली में तथा गोवंश को दिए जाने वाली हरी सब्जियों के छिलके और रोटियां नगर परिषद संचालित वाहन में ही डालें ताकि वे हमारी गौशालाओं में रहने वाले गोवंश के आहार का हिस्सा बने। इससे शहर में बेसहारा पशुओं से होने वाली दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। नागरिकों को अपने वार्ड में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो उसके निदान के लिए अपने वार्ड पार्षद के माध्यम से हमारे ध्यान में लाया जाए ताकि उसका त्वरित निस्तारण किया जा सके।
इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चांडक ने अपने संबोधन में कहा कि एक समय था जब शहर के मध्य स्थित इस निम्न आय वर्ग आबादी में मेरी माताओं और बहनों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था। एक तरफ से नागरिकों की आवाजाही और दूसरी तरफ खुले में शौच की मजबूरी। यह स्थिति हमारे लिए निसंदेह यह बड़े शर्म की बात थी। लेकिन समय के साथ साथ क्षेत्र में काफी विकास हुआ। घर- घर शौचालय बने और जहां कच्ची सड़कें थी वहां आज सीसी रोड का निर्माण हो चुका है। इसके बावजूद इस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग आबादी क्षेत्र में अनेक ऐसे परिवार हैं, जिनके यहां शौचालय की व्यवस्था नहीं है। इसे गंभीरता से लेते हुए नगर परिषद द्वारा यहां पर करीब 50 लाख रुपए की लागत से आधुनिक शौचालय का निर्माण करवाया गया है। श्री चांडक ने नागरिकों से आह्वान किया कि इस शौचालय की सार संभाल और सफाई व्यवस्था का ध्यान उसी प्रकार से रखा जाए जिस प्रकार हम अपने घर के शौचालय को साफ सुथरा रखते हैं। श्री चांडक ने बताया कि शौचालय की व्यवस्थाओं का दायित्व नगर परिषद द्वारा अलग से निर्धारित किया गया है। इसके लिए आपके वार्ड के ही किसी भाई-बहन को यह व्यवस्था  सशुल्क सौंपी जाएगी। लेकिन नागरिकों को भी इस पर पूरा ध्यान देना होगा अन्यथा असामाजिक तत्व इसमें स्थापित की गई सुविधाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को लेकर श्री चांडक ने सार्वजनिक निर्माण विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान लगाए। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ रोड के घटिया निर्माण का संताप शहर की जनता झेल रही है। इसके बावजूद हमारे जनप्रतिनिधि शहर में बनाई जाने वाली अनेक सड़कों को नगर परिषद से बनवाने की बजाए पीडब्ल्यूडी से बनवा रहे हैं, जबकि पीडब्ल्यूडी द्वारा नटराज स्वीट्स से लेकर उनके फार्म हाउस तक जो सड़क बनाई गई है, वह आज पूरी तरह से धंस चुकी है। इस संबंध में करीब 10 बार शिकायत करने के बावजूद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसलिए शहर वासियों को आगे आकर इस प्रकार की अव्यवस्थाओं का विरोध करना चाहिए। सभा के बाद सभापति श्रीमती चांडक एवं वरिष्ठ नेता अशोक चांडक द्वारा आधुनिक शौचालय का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर पार्षद किशन चौहान , पप्पू पासवान , कृष्ण कुमार , रामगोपाल यादव, प्रह्लाद सोनी , बंटी वाल्मीकि , हेमंत पाहुजा , धर्मेंद्र मौर्य , रमेश शर्मा  के अलावा सोहनलाल नायक , राजेश नागर , सुभाष खटीक , राजेश निर्वाण , अरविन्द जाटव , महेंद्र बागड़ी , बाबा अमरुदीन , भीमराज सेन, मोहनलाल कॉमरेड , पप्पू पंवार , विकास लढवाल , प्रकाश कौर , पूर्व मौर्य , डॉ सुरजीत , डॉ कथरी , महावीर वर्मा ,  आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.