स्वच्छता और सुरक्षा दोनों ही हमारे लिए महत्वपूर्ण : करुणा चांडक वार्ड नंबर 5 में किया 20 लाख के विकास कार्यों का शिलान्यास श्रीगंगानगर।

स्वच्छता और सुरक्षा दोनों ही हमारे लिए महत्वपूर्ण : करुणा चांडक
वार्ड नंबर 5 में किया 20 लाख के विकास कार्यों का शिलान्यास
श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक ने कहा कि कोरोना काल में स्वच्छता और सुरक्षा, दोनों ही हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने गली- मोहल्ले की सफाई में नगर परिषद का सहयोग करने के साथ-साथ कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें।
सभापति आज वार्ड नंबर 5 में 20 लाख रुपए की लागत से होने वाले विकास कार्य के शिलान्यास अवसर पर उपस्थित नागरिकों को संबोधित कर रही थी।
श्रीमती चांडक ने कहा कि शहर के विकास और सफाई व्यवस्था सहित अन्य अनेक जन सुविधाओं को बनाए रखने में नगर परिषद अपना काम कर रही है। इन व्यवस्थाओं को स्थाई रूप देने में नागरिकों का सहयोग भी आवश्यक है।
उन्होंने महिला शक्ति से आग्रह किया कि वे घर का कचरा नगर परिषद की ट्रैक्टर ट्राली में तथा फल- सब्जियों के छिलके और गो ग्रास की रोटियां विभिन्न गौशालाओं तथा नगर परिषद द्वारा संचालित वाहनों में ही डालें ताकि वह गोवंश का आहार बन सके। उन्होंने कहा कि फल- सब्जियों के छिलके सड़क पर डालने से बेसहारा गोवंश आपके इलाके में भटकते हैं और हादसों का कारण बनते हैं। हालांकि नगर परिषद द्वारा शहर के समस्त बेसहारा गोवंश को विभिन्न गोशाला और नंदी शालाओं में भिजवाया गया है। इसके बावजूद हमारी एक छोटी सी लापरवाही इन पशुओं के आमंत्रण का कारण बनती है। सभापति ने बीते कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना की तीसरी लहर ने फिर से दस्तक दी है, इसलिए सरकार की ओर से निर्धारित गाइडलाइन की पालना कर खुद की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बीते कोरोना काल का दर्द हम सब ने मिलकर सहा है, और चाहते हैं कि इस बार हमें किसी अपने को न खोना पड़े। सुरक्षा के मुद्दे को लेकर उन्होंने महिला शक्ति से आवान किया कि वे अपने परिवार के किसी भी सदस्य के घर से बाहर जाने से पूर्व मास्क लगवाने और वापसी में सैनिटाइजर का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। सभापति ने कहा कि हम सुरक्षित रहेंगे तो परिवार सुरक्षित रहेगा, परिवार सुरक्षित रहेगा तो समाज और शहर सुरक्षित रहेगा। उन्होंने नागरिकों से पुनः सफाई व्यवस्था में नगर परिषद का सहयोग करने और कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन की पालना करने का आह्वान किया।
इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चांडक ने कहा कि सभापति द्वारा बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के शहर के समस्त वार्डों में समान रूप से विकास कार्य करवाई जा रहे हैं। क्योंकि शहर हमारा है और हम पूरे शहर को अपना परिवार समझते हैं। राजनीति केवल चुनावों तक ही सीमित रहती हैं। इस लिए प्रत्येक वार्ड में समान रूप से  20 से 25 लाख रुपए की लागत से कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोटी वहीं दी जाती है जहां कोई भूखा होता है। इसलिए विकास कार्यों को लेकर हमारी प्राथमिकता‌ निम्न आय वर्ग आबादी क्षेत्र की ओर ज्यादा है। उन्होंने कहा कि वार्ड नंबर 5 के अधिकांश नागरिक निम्न आय वर्ग के हैं और बड़ी मेहनत से उन्हें जितनी जगह मिली, उस पर मकान बना लिए। लेकिन परिवार में कोई खुशी का कार्यक्रम हो अथवा गम का, उन पर खर्च होने वाला पैसा घर से ही निकलता है। आज महंगाई के दौर में जगह की कमी के चलते ऐसे कार्यक्रम करवाना काफी महंगा साबित होता है। इसलिए हमारा प्रयास है कि प्रत्येक वार्ड में स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाया जाए ताकि जरूरतमंद परिवारों के अनावश्यक खर्चे को बचाया जा सके। लेकिन, नगर परिषद के पास स्थाई विकास कार्यों के लिए बजट काफी कम रहता है इसलिए व्यवस्था के अनुसार इन कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि सड़कें काफी संकरी होने के कारण इन पर अतिक्रमण न किया जाए। ताकि आने वाली पीढ़ी के हमारे बच्चों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने विश्वास दिलाया कि विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी और नागरिकों का सहयोग मिलता रहा तो वे निरंतर उनकी सेवा करते रहेंगे । श्री चांडक ने नागरिकों से नगर परिषद के विकास कार्यों और सफाई व्यवस्था में सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने पुनः कहा कि विकास कार्यों में बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। जो कार्य शेष रहेंगे, उनके लिए दोबारा निविदाएं लगाई जाएंगी। इस अवसर पर पार्षद बलजीत बेदी, पप्पू पासवान, विनोद कौशिक , रमेश शर्मा , फहीम हसन , आशा खटीक , बंटी वाल्मीकि , पूजा चावला , जगदीश घोड़ेला , रोहित बागड़ी , सुनीता बागड़ी , धर्मेंद्र मौर्य , प्रह्लाद सोनी  के अलावा  राजेश थकन , अनिल शर्मा , नवाब खान , श्रमिक नेता महेंद्र बागड़ी , सुभाष खटीक , सुशिल चावला , रमेश बंसल , कुणाल कालरा , सुखराम जोइया , सुनील सैनी, ताज खान, मोहन पारीक, देव वाल्मीकि, राजकुमार कालरा ,  आदि  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.