जन सेवा हॉस्पिटल में डॉ. विकास गर्ग ने सफलता से किए किडनी स्टोन के ऑप्रेशन

 

जन सेवा हॉस्पिटल में डॉ. विकास गर्ग ने सफलता से किए किडनी स्टोन के ऑप्रेशन
कई तरह की व्याधियां, ऊपर से मोटापे के कारण था काफी जोखिम

एक अन्य को बताए थे तीन ऑप्रेशन, एक ही बार में किया निदान
श्रीगंगानगर। हनुमानगढ़ रोड पर टांटिया यूनिवर्सिटी परिसर में स्थित डॉ. एस.एस. टांटिया मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (जन सेवा हॉस्पिटल) में यूरोलॉजिस्ट डॉ. विकास गर्ग ने किडनी स्टोन के जटिल मामलों में सफल ऑप्रेशन किए हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्रता होने के कारण इन मरीजों के किसी प्रकार का खर्चा भी नहीं लगा।

एक मरीज के तो कई तरह की व्याधियां थी, ऊपर से मोटापे के कारण भी जान जोखिम में थी। दूसरे मरीज को पूर्व में जांच के समय तीन ऑप्रेशन बताए गए थे लेकिन डॉ. गर्ग ने एक ही बार में उसकी समस्या का निदान कर दिया।
हॉस्पिटल के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी बलजीत सिंह कुलडिय़ा ने बताया कि पदमपुर क्षेत्र के लगभग 40 वर्षीय मरीज के कई तरह की परेशानियां थी, वजन करीब 120 किलोग्राम होने से काफी जोखिम भी था। किडनी में बांई तरफ  बड़ा स्टोन होने से बहुत दर्द था। हॉस्पिटल में जब लाया गया तब बीपी अधिक था, श्वांस की तकलीफ  भी थी। जांचों के बाद डॉ. गर्ग ने एनेस्थीसिया के डॉ. गुरतेज धारीवाल एवं टीम के साथ ऑप्रेशन किया, अब वह स्वस्थ है।


कीकरवाली के लगभग 58 साल के मरीज की किडनी में स्टोन की समस्या का समाधान भी जन सेवा हॉस्पिटल में किया गया। परिजनों ने इधर-उधर कई जगह दिखाया, स्टोन की अधिकता के कारण कहा गया कि तीन बार आप्रेशन कर निकालना पड़ेगा लेकिन एक ही बार के आप्रेशन में इनको निकाल दिया। उपचार में सीनियर सर्जन डॉ. राघव टांटिया, डॉ. निशान्त खुराना के अलावा एनेस्थीसिया के डॉ. गुरतेज धालीवाल, डॉ. नवीन जैन एवं डॉ. सुरेश जैन तथा समर्पित भाव और मनोयोग से जुटे रहने वाले नर्सिंग ऑफिसर्स का योगदान भी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.