नशाखोरों पर अंकुश और महिला सुरक्षा महत्वपूर्ण: चांडक

नशाखोरों पर अंकुश और महिला सुरक्षा महत्वपूर्ण: चांडक
सभापति ने नेहरू पार्क के सौंदर्यकरण का किया शिलान्यास
श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक ने शहर के हृदय स्थल में स्थित नेहरू पार्क के सौंदर्य करण से संबंधित कार्यों का शिलान्यास किया।
सभापति श्रीमती चांडक गुरुवार सायं नेहरू पार्क में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में वार्ड तथा आसपास के क्षेत्र के नागरिकों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने बताया कि नगर परिषद द्वारा नेहरू पार्क तथा इंदिरा वाटिका के सौंदर्य करण कार्यों के लिए 35 लाख रुपए की कार्य योजना तैयार की गई है। इससे नेहरू पार्क की चारदीवारी की मरम्मत, रंग रोगन तथा हाई मास्क लाइट लगाई जाएगी। पार्क में एक सेल्फी टावर बनाया जाएगा ताकि पार्क में भ्रमण के लिए आने वाले नागरिक यहां अपनी यादगारी तस्वीरें कैमरों में कैद कर सकें। हाई मास्क लाइट से रात के वक्त पार्क का प्रत्येक हिस्सा रोशन रहेगा। इससे वरिष्ठ नागरिकों को कोई परेशानी नहीं होगी वही असामाजिक तत्वों पर भी निगरानी रखने में आसानी रहेगी।
इस मौके पर उपस्थित महिलाओं ने पार्क में उनके लिए बैठने की व्यवस्था नहीं होने तथा पार्क में हर वक्त नशा प्रवृत्ति के लोगों और असामाजिक तत्व से असुरक्षा के वातावरण की शिकायत की। उन्होंने कहा कि पार्क में शौचालय की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग पार्क की दीवारों के साथ लघु शंका करते हैं, इससे महिलाओं का वहां से निकलना दूभर हो गया है। पार्क की निगरानी के लिए गठित समिति भी इस तरफ ध्यान नहीं दे रही है। ऐसे में सुबह और शाम के वक्त महिलाएं भ्रमण के लिए इस पार्क में आने से कतराने लगी है। इन महिलाओं ने वार्ड के पार्षद की निष्क्रियता पर भी सवालिया निशान लगाए।
इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चांडक ने नागरिकों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और उनके निदान का आश्वासन दिया। श्री चांडक ने कहा कि यहां के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वह अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई व्यवस्था और असामाजिक तत्वों की सक्रियता पर कड़ी नजर रखें। जहां भी कुछ गलत होता नजर आए तो तत्काल उसकी सूचना स्थानीय प्रशासन और पुलिस प्रशासन को दें ताकि प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित हो। श्री चांडक ने पार्क में नशाखोरी पर अंकुश लगाने और महिलाओं की सुरक्षा को काफी महत्वपूर्ण माना। उन्होंने नशा प्रवृत्ति के लोगों की सक्रियता और पार्क की अव्यवस्थाओं के लिए, इसके एक से अधिक प्रवेश द्वार होने को भी एक प्रमुख कारण माना। उन्होंने सुझाव दिया कि पार्क में प्रवेश और निकासी के लिए केवल एक ही द्वार रखा जाए तथा पार्क के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड की तैनाती कर सीसी कैमरे लगाए जाएं ताकि वहां से गुजरने वाले प्रत्येक नागरिक अथवा असामाजिक तत्व पर कड़ी नजर रखी जा सके। इसके लिए उन्होंने पार्क के अन्य 3 तरफा द्वारों को बंद करने का भी सुझाव दिया। श्री चांडक ने विश्वास दिलाया कि नगर परिषद द्वारा पार्क की भव्यता बरकरार रखने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए होने वाले प्रबंध तत्काल उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस मौके पर पार्षद डॉक्टर नैनी मेयर,  कमला विश्नोई, धर्मेंद्र मौर्य , प्रहलाद सोनी , कमल चराया , जगदीश घोड़ेला , प्रियंक भाटी ,  सहित पति कृष्ण सिहाग , राजेश निर्वाण व् कांग्रेस कार्यकर्ताओ के साथ अन्य  नागरिक उपस्थित रहे। इससे पूर्व पार्क में पहुंचने पर नागरिकों द्वारा सभापति श्रीमती करुणा चांडक व कांग्रेस नेता अशोक चांडक का पुष्प मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.