जन सेवा हॉस्पिटल में पेशाब की थैली में कैंसर की गांठ का सफल निदान

जन सेवा हॉस्पिटल में पेशाब की थैली में कैंसर की गांठ का सफल निदान
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑपरेशन हुआ नि:शुल्क
श्रीगंगानगर। हनुमानगढ़ रोड पर टांटिया यूनिवर्सिटी परिसर में स्थित डॉ. एस. एस. टांटिया मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (जन सेवा हॉस्पिटल) में पेशाब की थैली में कैंसर की गांठ का सफल निदान हुआ है। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी बलजीत सिंह कुलडिय़ा ने बताया कि हॉस्पिटल के वरिष्ठ मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास गर्ग ने घमूड़वाली क्षेत्र के लगभग 70 वर्षीय इस मरीज की पेशाब की थैली में दूरबीन से कैंसर की गांठ निकाली। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्र होने के कारण ऑपरेशन में किसी प्रकार का खर्चा भी नहीं लगा।


मरीज ने बताया कि पेशाब में खून आने की वजह से वह बहुत परेशान था, जांच में जब पता चला कि कैंसर की गांठ है तो पूरे परिवार की रातों की नींद उड़ गई। जन सेवा हॉस्पिटल में जांच के बाद ऑपरेशन कर एक तरह से जीवनदान दिया है, मरीज ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की तारीफ भी की और कहा कि जरूरतमंदों के लिए यह योजना बहुत बड़ा सम्बल है। डॉ. गर्ग ने हाल ही में अबोहर क्षेत्र के एक अन्य बुजुर्ग मरीज की भी ऐसी समस्या का समाधान कर पेशाब की थैली से कैंसर की गांठ निकाली है।
मूल रूप से पीलीबंगा के डॉ. विकास गर्ग यूरोलॉजी में गोल्ड मैडलिस्ट हैं। पटियाला एवं नाडियाड से उच्च शिक्षित हैं, मूत्र रोग के क्षेत्र में इनकी विशिष्ट पहचान है। किडनी एवं पेशाब की नली में पत्थरी के ऑप्रेशन दूरबीन एवं लेजर से तथा प्रोस्टेट का ऑप्रेशन दूरबीन से करने के सिद्धहस्त हैं। इसके अलावा पेशाब के रूक-रूक कर आने, बार-बार आने, जल्दी आने, पेशाब करने में जोर लगने, पेशाब में खून आने, अपने आप निकल जाने का भी वे इलाज करते हैं। किडनी, पेशाब की थैली, प्रोस्टेट कैंसर के इलाज, पेशाब के रास्ते की रूकावट के ऑप्रेशन, पुरुषों की सैक्स संबंधी समस्याओं के इलाज आदि में भी डॉ. गर्ग ख्यातिप्राप्त हैं। उल्लेखनीय है कि जन सेवा हॉस्पिटल में सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स का परामर्श शुल्क सिर्फ 10 रुपए है, वार्ड में भर्ती का रोज का चार्ज केवल 20 रुपए है, मरीजों को भोजन नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। अत्याधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं वाले इस हॉस्पिटल में सभी प्रकार की जांचें भी रियायती दर पर की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.