गांव मोहनपुरा में प्रशासन गांवों के संग अभियान में पंचायत समिति प्रधान सुरेंद्र सिंह बराड़ ने की अध्यक्षता

गांव मोहनपुरा में प्रशासन गांवों के संग अभियान में पंचायत समिति प्रधान सुरेंद्र सिंह बराड़ ने की अध्यक्षता

वर्षों से लम्बित खाता विभाजन प्रकरण का निस्तारण, ग्रामीणों को मिली राहत

मोहनपुरा ग्राम पंचायत में प्रशासन गांवों के संग शिविर आयोजित

आज 21 अप्रैल को राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत गुरुवार को ग्राम पंचायत मोहनपुरा में शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान जहां वर्षों से लम्बित खाता विभाजन का सहमति से निस्तारण करते हुए काश्तकारों को राहत दी गई, वहीं अन्य ग्रामीणों की समस्याओं का भी समाधान करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें राहत प्रदान की।

एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू ने बताया कि शिविर में ग्रामीणों को राहत प्रदान करते हुए उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया। सभी विभागों के अधिकारियों.कर्मचारियों ने ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए मौके पर ही उन्हें लाभान्वित भी किया। गांव के 7 वर्षीय दिव्यांग नवदीप कौर को शिविर में ट्राई साइकिल मिली तो उसके परिजनों ने राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए इसे बड़ी राहत बताया जबकि विधवा पेंशन मिलने पर श्रीमती सुखपाल कौर और अपने दो बच्चों को पालनहार योजना का लाभ मिलने पर श्रीमती करमजीत कौर ने भी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को धन्यवाद ज्ञापित किया।

गंगानगर पंचायत समिति प्रधान श्री सुरेंद्रपाल सिंह बराड़, विकास अधिकारी श्री जितेंद्र खुराना, पंचायत समिति सदस्य श्री राजेंद्रपाल सिंह, ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती गुरवीर कौर सहित अन्य अतिथियों की मौजूदगी में 42 ग्रामीणों को पट्टे वितरित किए गए। श्री रतनू ने बताया कि सह खातेदारों के संयुक्त खाता विभाजन का वर्षों से लम्बित प्रकरण भी आपसी समझाइश और सहमति से निस्तारित किया गया। उन्होंने बताया कि चक 8 एच बड़ा में खाता संख्या 132/84 (मुरब्बा नम्बर 19 एवं 57 कुल 43 खसरांे में 9.362 हैक्टेयर कृषि भूमि के रूप में) संयुक्त रूप से 25 खातेदारों के नाम दर्ज था। यह रकबा लम्बे समय से संयुक्त खाते में चल रहा था, जिसके चलते आपसी विवाद बना हुआ था। शिविर में अर्शदीप सिंह, कर्म सिंह सहित सभी सह खातेदारों को बुलाकर उनसे समझाइश की गई और सहमति कायम करते हुए वर्षों से चल रहे संयुक्त खाते का बंटवारा करते हुए उन्हें राहत प्रदान की। खाता विभाजन आदेश जारी होने पर सभी काश्तकारों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शिविर प्रभारी श्री उम्मेद सिंह रतनू का आभार जताया।

शिविर के दौरान 185 नामांतरण और खाता विभाजन के 15 प्रकरणों का निस्तारण करते हुए 95 ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। 49 मूल निवास प्रमाण पत्र, 46 जाति प्रमाण पत्र, 202 राजस्व अभिलेख खातों का शुद्धिकरण, सहमति से पैतृक भूमि के लम्बित 5 प्रकरणों का निस्तारण करते हुए 40 ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। रोडवेज में निशुल्क यात्रा के 11 पास जारी करते हुए 50 ग्रामीणों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये गये जबकि 150 से अधिक ग्रामीणों को जनआधार कार्ड की जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.