100 दिवसीय रोजगार से वंचित ना रहे कोई भी जरूरतमंद : चांडक

100 दिवसीय रोजगार से वंचित ना रहे कोई भी जरूरतमंद : चांडक

सभापति ने वार्ड नंबर 18 में 20 लाख के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा अशोक चांडक ने कहा कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना राज्य सरकार की एक जन कल्याणकारी योजना है। इसका प्रत्येक जरूरतमंद परिवारों को लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने समस्त वार्ड पार्षदों से आग्रह किया कि उनके वार्ड में कोई भी जरूरतमंद परिवार 100 दिवसीय रोजगार से वंचित ना रहे।

सभापति आज वार्ड नंबर 18 में 20 लाख रुपए की लागत से हुए विकास कार्यों के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राज्य के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से आरंभ की गई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जरूरतमंद परिवारों के लिए एक वरदान है और इसका लाभ उन परिवारों को मिले यह सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है।

विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए सभापति करुणा चांडक ने कहा कि नगरपरिषद समस्त वार्डों में सफाई व्यवस्था तथा विकास कार्य करवा रही है हमें शहर को स्वच्छ व सुंदर रखने में आप सब शहर वासियों के पूर्ण सहयोग की आवश्यकता है खुले में कचरा ना डालें जो आपके वार्ड में ट्रॉली आती है उसी में ही कचरा डाला जावे प्लास्टिक की थैलियां नालियों आदि में ना डालें ताकि पानी निकासी में किसी प्रकार का व्यवधान न हो इस और हमें ध्यान देने की जरूरत है

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं समाजसेवी अशोक चांडक ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि नगर परिषद की ओर से प्रत्येक पंजीकृत परिवार को 100 दिवसीय रोजगार उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए जरूरतमंद परिवार ई-मित्रा पर जाकर अपने जन आधार कार्ड से अपना पंजीकरण करवा लेवे। उन्होंने कहा कि नगर परिषद द्वारा प्रत्येक जरूरतमंद को रोजगार देने के लिए पूरी कार्य योजना तैयार कर ली गई है तथा पंजीकृत होने वाले परिवारों के मूल आवेदन नगर परिषद में जमा करवाया जाना भी आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने प्रत्येक परिवार से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने का आग्रह किया।

श्री चांडक ने कहा कि जिन नागरिकों का जन आधार कार्ड के माध्यम से पंजीकरण हो रहा है। वे नगर परिषद जाकर अपना जॉब कार्ड प्राप्त कर ले। जॉब कार्ड के आधार पर ही 100 दिवसीय रोजगार निर्धारित किया जाएगा। श्री चांडक ने नागरिकों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार द्वारा जो यह महत्वपूर्ण योजना आरंभ की गई है। उसका लाभ प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को मिले यह सुनिश्चित किया जाएगा।

इस मौके पर श्री चांडक ने नागरिकों को सचेत करते हुए यह भी कहा कि हमारी युवा पीढ़ी का नशे की ओर ध्यान भटकता जा रहा है। हमें जागरुक होकर इस पर अंकुश लगाने की जरूरत है। आज शहर में चैन स्नैचिंग, लूटपाट की घटनाएं, नशे की लत का शिकार हुए इन असामाजिक तत्वों द्वारा की जा रही है। हमें जरूरत है जागरूक होने की। इन अनैतिक गतिविधियों पर अंकुश लगना चाहिए।

नागरिकों को संबोधित करने के दौरान सभापति श्रीमती करुणा चांडक एवं वरिष्ठ नेता अशोक चांडक द्वारा इस वार्ड में नगर परिषद द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह द्वारा नगर परिषद की ओर से प्रत्येक वार्ड में करवाए जा रहे गुणवत्ता पूर्ण विकास कार्यों की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए चांडक दंपति का अभिनंदन किया गया। नगर परिषद के तकनीकी अधिकारियों ने बताया कि वार्ड नंबर 18 में 20 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड, इंटरलॉकिंग, ट्री गार्ड सहित अनेक निर्माण कार्य करवाए गए हैं। नगर परिषद उपसभापति लोकेश मनचंदा ने नगर परिषद सभापति करुणा अशोक चांडक को धन्यवाद दिया कि उन्होंने विकास कार्य करवा कर हम सब वार्ड वासियों की मांग पूरी की है। मंच संचालन विकी वधवा ने किया। इस मौके पर उपसभापति लोकेश मनचंदा, पार्षद चेष्टा सरदाना, हेमंत रासरानियां, बंटी बाल्मीकि, नंदलाल मिड्डा, हंसराज कुलचानिया, घनश्याम छिंपा, हरिकृष्ण कपिल, श्याम गोस्वामी, कृष्ण कुमार, नंदीवाल, इकबाल सिंह ढिल्लों, सतीश अरोड़ा, दिनेश सोनी, साईंदास चराया, ओम प्रकाश ओझा, विकी जावला, सरोज सहारण, निर्मला देवी, राजबाला, किरण छिंपा, ललिता देवी, अमर सिंह, रविंद्र मलेठीया, शिवेंद्र बिश्नोई,आलोकगुप्ता, छगनलाल चुघ, कपिल शर्मा रोशन छिंपा पवन सोनी नितिन खत्री, शारदा वर्मा, स्वर्णा चावला, लक्ष्मी लुहारिया, ललिता सैनी, कांता शर्मा, राजबाला छिम्पा बड़ी संख्या में वार्ड वासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.