सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम से

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम से
केवाईसी के माध्यम से जन आधार नामांकन किया जायेगा

2 जुलाई 2021श्रीगंगानगर

जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप एवं खाद्य एवं नागरिक विभाग के शासन सचिव के निर्देशानुसार नागरिकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध करवाये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि इस योजना में प्रथम चरण में राशन कार्डधारी परिवारों के जिन सदस्यों की जनआधार कार्ड से मैपिंग नहीं है, उनकी मैपिंग की जानी है तथा एनएफएसए राशन कार्ड धारी ऐसे परिवार जिनके पूरे परिवार का जन आधार नामांकन नहीं है, ऐसे परिवारों का नामांकन किया जाना है। जिला श्रीगंगानगर में तीन ब्लाॅक, दो ग्रामीण व एक शहरी में पदमपुर व सादुलशहर ग्रामीण व श्रीगंगानगर शहरी का चयन किया गया है। 31 जुलाई 2021 तक मैपिंग का कार्य पूरा किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि एनएफएसए राशन कार्ड धारी सदस्य जिनका जन आधार कार्ड से मिलान नहीं हो रहा, उन सदस्यों का केवाईसी के माध्यम से जन आधार नामांकन किया जायेगा। इस प्रक्रिया में राशन डीलर को संबंधित सदस्य का आधार कार्ड लिया जाना है। नये सदस्य के नामांकन हेतु एक फोटो आधार कार्ड की प्रति, आधार नहीं होने पर आधार ईआईडी की प्रति ली जायेगी। केवाईसी का कार्य निर्धारित प्रपत्र में किया जायेगा। प्रपत्रा डीएसओ व सांख्यिकी में उपलब्ध है। ब्लाॅक सांख्यिकी अधिकारी निर्धारित प्रपत्र संबंधित राशन डीलर को देंगे।
राशन की दुकान पर परिवार द्वारा जब राशन लिया जायेगा, तब पोस मशीन पर संबंधित परिवार से प्रपत्र भरे जाने का संकेत केवाईसी की आवश्यकता का संदेश प्रदर्शित होगा। जन आधार नामांकन करवाने के लिये राशन डीलर व नियुक्त सरकारी कार्मिक द्वारा प्रोत्साहित किया जायेगा। क्षेत्र में पंचायत सहायक या अन्य कार्मिक, शहरी क्षेत्र में किसी सरकारी कार्मिक की डयूटी लगाई जाये। उचित मूल्य की दुकान पर लगाये गये कार्मिक द्वारा प्रपत्रा भरवाने, दस्तावेज जांच व प्रपत्र संकलन कर ब्लाॅक सांख्यिकी अधिकारी को जमा करवाने का कार्य किया जायेगा।
ई-मित्र के माध्यम से सदस्यों की मैपिंग व नामांकन की माॅनिटरिंग ब्लाॅक सांख्यिकी अधिकारी द्वारा संबंधित ब्लाॅक के सूचना प्रोद्यौगिकी के प्रोग्रामर की सहायता व समन्वय से किया जायेगा। जिला रसद अधिकारी चयनित ब्लाॅक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति से संबंधित कार्य पूर्ण करवाये व नवीन अपडेट सांख्यिकी से सांझा करेंगे। कार्य समय पर पूर्ण करने हेतु पदमपुर ब्लाॅक में प्रर्वतक निरीक्षक सरोज बिश्नोई, सादुलशहर ब्लाॅक में सुश्री शर्मिला, शहरी ब्लाॅक में श्रीमती पूजा अग्रवाल को सहायता हेतु लगाया गया है। इसी प्रकार आर्थिक एवं सांख्यिकी एवं सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.