मेदांता श्रीगंगानगर में सम्पूर्ण हर्दय जांच मात्र 999 में

मेदांता श्रीगंगानगर में सम्पूर्ण हर्दय जांच मात्र 999 में

विश्व हृदय दिवस प्रत्येक वर्ष 29 सितम्बर को मनाया जाता हैं. इस आयोजन को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जनसाधारण में हृदय से सम्बन्धित होने वाले रोगों, उनके परिणाम व उनके रोकथाम के प्रति लोग जागरूक हो. पूरी दुनिया में हृदय रोग ( Heart Disease ) से होने वाली मृत्यु की दर सबसे अधिक हैं.

विश्व में हर साल दिल के दौरे से 1 करोड़ से भी अधिक लोगो की मौत हो जाती हैं.
वर्तमान समय में हार्ट पेशेंट केवल उम्र दराज लोग ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चे भी हो जाते हैं,
वर्तमान समय की हमारी जीवन शैली ही हार्ट के रोगों की जननी हैं. धूम्रपान करना, शराब पीना, चिंता करना, गलत समय उठाना, देर से सोना, गरिष्ठ भोजन खाना, मोटापा बढ़ाना, व्यायाम की कमी, वसायुक्त भोजन खाने से लोग हृदय रोगों के शिकार हो रहे है. मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं भी हृदय रोगों को जन्म देती हैं.
विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष पर हर्दय संबंधित रोगों की जागरूकता हेतु एक विशेष कैंप का आयोजन 25 सितम्बर से 10 अक्टूबर 2021 तक किया जा रहा है । इस कैंप में हृदय रोग से संबंधित जांचों हेतु विशेष पैकेज 999 दिया गया है जिसमे इको(हर्दय की जांच)| भी शामिल है एवं
ओपीडी परामर्श डॉ.राकेश आसेरी (गोल्डमेडललिस्ट कार्डियोलॉजिस्ट) एवं डॉ.राजीव वशिष्ठ( कार्डियक एवं वास्कुलर सर्जन) द्वारा
50% छूट व हर्दय संबंधित संबंधी जांच 20% छूट के साथ की जाएगी
एंजियोग्राफी CAG मात्र ₹6,000,
एंजियोप्लास्टी(छाले एवं स्टंटिंग) PTCA पर 10,000
की छूट,बायपास सर्जरी CABG पर 10,000 की छूट देय होंगी।

डॉ राकेश आसेरी ने बताया कि अपने क्षेत्र में हर्दय सबधित जागरूकता लाना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि यहाँ वक्त पर जांच ना करवा कर लोग जान का खतरा मोल ले रहे है। वक्त रहते साल में कम से कम एक बार हर्दय की जांच जरूर करवानी चाहिए। अब अपने क्षेत्र में तनावपूर्ण जीवन से B.P संबंधित बीमारियों से झुंज रहे है जो बाद में गम्भीर रूपलेकर जीवन समाप्त कर देती है। इसलिए हमारा दायित्व बनता है कि हम समाज को हर्दय रोगों से अवगत करवाये और सुरक्षा प्रदान करे।

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें
74130 34560 74138 34560

Leave a Reply

Your email address will not be published.