पी.एम. केयर्स फण्ड द्वारा हनुमानगढ़ में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट और भटनेर दुर्ग का सांसद निहाल चन्द ने किया निरिक्षण

पी.एम. केयर्स फण्ड द्वारा हनुमानगढ़ में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट और भटनेर दुर्ग का सांसद निहाल चन्द ने किया निरिक्षण

03 जुलाई, 2021 श्रीगंगानगर/हनुमानगढ़

देश में कोरोना महामारी की दूसरी घातक लहर के दौरान सम्पूर्ण देश को ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ा था, हर जगह ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ था । इस स्थिति से निपटने और भविष्य के लिए तैयार रहने के उद्देश्य से देश के प्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी ने देश के प्रत्येक जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने और सुनिश्चित करने हेतु पीएम केयर्स फंड से देश के 551 सार्वजनिक जिला अस्पतालों पर समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना किये जाने को मंजूरी दी थी ।
देश में इन पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना का जिम्मा केंद्र सरकार ने रक्षा विभाग के संगठन डी.आर.डी.ओ. (रक्षा अनुसन्धान एवं विकास संगठन) को सौंपा है । डी.आर.डी.ओ. अलग-अलग फेजों में इन संयत्रों की स्थापना देश के विभिन्न जिलों में करेगा ।


स्थानीय सांसद निहाल चन्द के अथक प्रयासों से हनुमानगढ़ जिले में इस संयंत्र की स्थापना पहले ही फेज में किये जाने को मंजूरी मिल गई है और अब इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है, जल्द ही इस संयंत्र की सेवाएं जिला अस्पताल को मिलनी शुरू हो जाएगी । आज सांसद निहाल चन्द ने राजकीय अस्पताल, इस संयंत्र के निर्माण कार्य और भटनेर दुर्ग का निरिक्षण कर वर्तमान हालातों का जायजा लिया । इस दौरान सांसद महोदय ने संयंत्र के जल्द निर्माण और गुणवत्तापूर्ण कार्य करने पर जोर देते हुए अस्पताल प्रशासन को जरुरी दिशा-निर्देश भी दिए । इस निरीक्षण के दौरान सांसद महोदय के साथ अस्पताल प्रशासन, अस्पताल के डॉक्टर, सुशील बिश्नोई (सलाहकार, एनएचएआई), भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, भाजपा नेता अमित साहू, पूर्व चेयरमैन नगर परिषद, अमरसिंह राठौड़ समेत अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ता व गणमान्य लोग उपस्थित रहे । इस दौरान सांसद महोदय ने बताया कि हनुमानगढ़ में भी इस संयंत्र की स्थापना पहले ही फेज में किये जाने हेतु केंद्र सरकार से निवेदन किया गया था, जिस पर केंद्र सरकार द्वारा सकरात्मक कार्यवाही करते हुए इस संयंत्र के निर्माण की भी मंजूरी मिल गई है और अब इसका निर्माण कार्य प्रगति पर है ।
01 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से जिला अस्पताल, हनुमानगढ़ में लगने वाले इस पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की क्षमता 1 हजार लीटर ऑक्सीजन प्रतिदिन है, जिससे 195 ऑक्सीजन सिलिंडरों को भरा जा सकेगा । इस संयंत्र के द्वारा ऑक्सीजन की सीधे सप्लाई जिला अस्पताल को जाएगी, जिससे जिला ऑक्सीजन की उपलब्धता में आत्मनिर्भर हो जायेगा । इस मौके पर सांसद निहाल चन्द ने जिलावासियों की ओर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व केंद्र सरकार का धन्यवाद व आभार प्रकट किया है ।


इसके साथ ही सांसद निहाल चन्द ने हनुमानगढ़ टाउन में स्थित ऐतिहासिक भटनेर दुर्ग का भी दौरा कर भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (Archialogical Survey of India), भारत सरकार द्वारा किये जा रहे संरक्षण व विकास कार्यों का निरिक्षण किया । निरिक्षण के दौरान सांसद महोदय दोनों ही स्थानों पर चल रहे निर्माण कार्यों से संतुष्ट नजर आए और इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये ऐतिहासिक स्थल हमारे प्राचीन और समृद्धशाली इतिहास का जीवंत उदहारण है और हम सभी को इनके संरक्षण की दिशा में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए, साथ ही क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से सांसद महोदय ने केंद्र सरकार से हर संभव मदद का भरोसा दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.