श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में बाकी बचे गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर सांसद निहाल चन्द ने केंद्र सरकार से की मांग

PRESS RELEASE: 18.06.2021 (शुक्रवार)
श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में बाकी बचे गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर सांसद निहाल चन्द ने केंद्र सरकार से की मांग

नई दिल्ली: श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में केंद्र सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद बंद करने के बाद बाकी बचे लगभग 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद के निर्धारित लक्ष्य और उसकी समय सीमा को बढ़ाने समेत क्षेत्र में बारदाने की भी पूर्ण उपलब्धता को लेकर आज लोकसभा सांसद निहाल चन्द ने दिल्ली में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे पाटिल और खाद्य और सार्वजानिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे से मुलाकात की ।
लोकसभा सांसद ने मंत्री महोदय को श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के किसानों की खरीद संबंधी विभिन्न समस्याओं से भी अवगत करवाया । भारत सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद हेतु राजस्थान राज्य में 22 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था और राज्य में दिनांक 14.06.2021 तक लगभग 22 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की भी जा चुकी है । राज्य में गेहूं की बंपर पैदावार होने से वर्तमान में प्रदेश की मंडियों में निरंतर गेहूं की आवक हो रही है, जिस कारण श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ समेत राज्य के विभिन्न जिलों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का लक्ष्य बढाए जाने की मांग की जा रही थी । मंडियों में फसल आने का सिलसिला निरंतर चल रहा है और ख़राब मौसम को देखते हुए किसानों की इन फसलों को नुकसान पहुँचाने का खतरा अत्यधिक बढ़ गया है ।
इस समस्या पर संज्ञान लेते हुए लोकसभा सांसद निहाल चन्द ने इसके शीघ्र समाधान हेतु आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री व खाद्य विभाग के सचिव से मुलाकात की । केन्द्रीय मंत्री व सचिव महोदय ने इस पर जल्द से जल्द सकारात्मक कार्यवाही का भरोसा दिया है । केंद्र सरकार द्वारा इस विषय में सकारात्मक कार्यवाही से श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों समेत प्रदेश के बहुत से किसानों को राहत प्रदान होगी और क्षेत्र की फसल भी बर्बाद होने से बच जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.