सांसद निहाल चन्द के प्रयासों से पी.एम. केयर्स फण्ड के अंतर्गत हनुमानगढ़ जिले में भी स्वीकृत हुआ ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट

दिनांक: 19 जून, 2021
सांसद निहाल चन्द के प्रयासों से पी.एम. केयर्स फण्ड के अंतर्गत हनुमानगढ़ जिले में भी स्वीकृत हुआ ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट
नई दिल्ली/हनुमानगढ़: देश में कोरोना महामारी की दूसरी घातक लहर के दौरान सम्पूर्ण देश को ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ा था, हर जगह ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ था । इस स्थिति से निपटने और भविष्य के लिए तैयार रहने के उद्देश्य से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी ने देश के प्रत्येक जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने और सुनिश्चित करने हेतु पीएम केयर्स फंड से देश के 551 सार्वजनिक जिला अस्पतालों पर समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना किये जाने को मंजूरी दी थी । लोकसभा सांसद निहाल चन्द के प्रयासों से श्रीगंगानगर जिले में इस संयंत्र की स्थापना की स्वीकृति पहले ही मिली चुकी थी, जिसका निर्माण कार्य चल रहा है और जल्द ही उस संयंत्र में उत्पादन शुरू हो जाएगा । इसी के मद्देनजर सांसद निहाल चन्द ने हनुमानगढ़ जिले में भी पहले ही फेज में इस संयंत्र की स्थापना के प्रयास शुरू कर दिए थे । उनके द्वारा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन व विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयों से संपर्क कर जल्द इसकी स्वीकृति हेतु अनुरोध किया गया था । अब केंद्र सरकार द्वारा जिला हनुमानगढ़ में भी इस संयत्र की स्थापना को मंजूरी मिल गई है ।
देश में इन पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना का जिम्मा केंद्र सरकार ने रक्षा विभाग के संगठन डी.आर.डी.ओ. (रक्षा अनुसन्धान एवं विकास संगठन) को सौंपा है । डी.आर.डी.ओ. अलग-अलग फेजों में इन संयत्रों की स्थापना देश के विभिन्न जिलों में करेगा । केंद्र सरकार द्वारा गठित एक टीम ने राजकीय जिला अस्पताल, हनुमानगढ़ का दौरा कर जमीन का निरिक्षण किया, जिसकी रिपोर्ट जल्द ही डी.आर.डी.ओ. को भेजी जाएगी और उसके बाद इस संयंत्र का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा । लोकसभा सांसद निहाल चन्द ने जिले को दी गई इस महत्वपूर्ण सौगात के लिए जिलावासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, डी.आर.डी.ओ. समेत केन्द्रीय नेतृत्व का धन्यवाद व आभार प्रकट किया है ।
लगभग 01 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से राजकीय जिला अस्पताल, हनुमानगढ़ में लगने वाले इस पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की क्षमता 1 हजार लीटर ऑक्सीजन प्रतिदिन है, जिससे 195 ऑक्सीजन सिलिंडरों को भरा जा सकेगा । इस संयंत्र के द्वारा ऑक्सीजन की सीधे सप्लाई जिला अस्पताल को की जाएगी । इस संयंत्र की स्थापना के बाद जिला हनुमानगढ़ ऑक्सीजन उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा और कोरोना महामारी या अन्य किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.