चांडक के सहयोग से अब चंदू भरेगा हौंसले की उड़ान

चांडक के सहयोग से अब चंदू भरेगा हौंसले की उड़ान
पायलट के जन्मदिन पर भेंट की स्वचलित स्कूटी

8 सितम्बर 2021 श्रीगंगानगर।

करीब 4 वर्ष पूर्व एक ट्रक ने दोनों पांव कुचलकर उसे उम्र भर के लिए अपाहिज कर दिया था। परिवार की आर्थिक हालत भी ऐसी नहीं थी कि वह इस स्थिति में खुद को आत्मनिर्भर बना सके। बिना पैरों के वह कैसे अपने जीवन को मजबूत आधार दे पाएगा, यह सोच उसे भीतर ही भीतर खाए जा रही थी। इधर-उधर से प्रयास कर उसने एक तिपहिया साइकिल का जुगाड़ किया और उस टूटी फूटी साइकिल के जरिए वह अपने इस अधूरे जीवन को शिखर तक ले जाने की जद्दोजहद करने लगा। दिन भर हाथों से साइकिल चलाकर जब शाम को घर पहुंचता तो  थकान हौसले पर भारी पड़ जाती। लेकिन कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा था। यह कहानी है 50 वर्षीय चंदू राम की।


शहर के वार्ड नंबर 14 में कृष्णा मंदिर के निकट रहने वाले चंदू राम पुत्र कालूराम को आज राजस्थान के ऊर्जावान, युवा लोकप्रिय पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के जन्मदिवस पर कांग्रेस नेता अशोक चांडक की ओर से जब स्वचालित (बैटरी) स्कूटी भेंट की गई तो बरबस ही उसकी आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े।


बताया गया कि वार्ड में एक बैठक के दौरान जब चांडक ने चंदूराम को इस स्थिति में देखा तो उन्होंने चंदू राम को एक स्कूटी भेंट करने का आश्वासन दिया। चांडक का कहना था कि स्वचलित(बैटरी) स्कूटी के माध्यम से चंदू राम को आने जाने में सुविधा मिलेगी वही वह कोई छोटा मोटा रोजगार भी संचालित कर सकेगा। चंदू राम को मिले इस आश्वासन के साकार होने का वक्त भी आ गया जब, पायलट के जन्मदिवस पर आज कांग्रेस नेता अशोक चांडक ने उसे अपने कार्यालय में आमंत्रित कर 60 हजार रुपए की लागत की स्कूटी भेंट की। इस अवसर पर खुशी से प्रफुल्लित हुए चंदू राम ने चांडक का कोटि-कोटि आभार व्यक्त करते हुए बताया कि वह करीब 4 वर्ष पूर्व पंजाब में अपनी बहन से मिलने गया था। जहां एक पुल पर ढलान की ओर आ रहे एक ट्रक ने अनियंत्रित होकर उसके दोनों पैर कुचल दिए थे। इस घटना के बाद से वह अपने जीवन निर्वाह को लेकर आशंकित रहने लगा था और उसे कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा था। लेकिन कांग्रेस नेता अशोक चांडक ने उसके हौसलों को पंख लगा दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.