श्रीगंगानगर: शहर हमारा तो सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी भी हमारी : करूणा अशोक चांडक

श्रीगंगानगर: शहर हमारा तो सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी भी हमारी : करूणा अशोक चांडक

अस्वच्छता के लिए सफाई निरीक्षक पर होगी कार्रवाई

श्रीगंगानगर। नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक ने सफाई निरीक्षकों को उनकी जिम्मेदारियों का बोध करवाते हुए सचेत किया कि किसी वार्ड में सफाई व्यवस्था माकूल नहीं पाई गई तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर हमारा है तो इसको स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने की जिम्मेदारी भी हमारी है।

श्रीमती चांडक आज नगर परिषद मे सफाई निरीक्षकों की बैठक को संबोधित कर रही थी। पिछले काफी दिनों से शहर के विभिन्न भागों से सफाई व्यवस्था को लेकर मिल रही शिकायतों के चलते इस बैठक का आयोजन किया गया था।

सभापति ने कोरोना काल व बरसाती मौसम के दौरान सफाई सेवकों और सफाई निरीक्षकों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर शहर को स्वच्छ बनाए रखने में किए गए कार्य को अतुलनीय बताया। इसके लिए उन्होंने सबकी मुक्त कंठ से सराहना करते हुए बधाई दी, लेकिन साथ ही वर्तमान में प्रभावित चल रही सफाई व्यवस्था को लेकर उनके कर्तव्यों का बोध करवाया।

सभापति ने कहा कि सफाई सेवकों का पर्याप्त संख्या बल होने तथा कचरा उठाव के पर्याप्त संसाधनों के बावजूद सफाई व्यवस्था का प्रभावित होना यही साबित करता है कि संबंधित वार्ड का सफाई निरीक्षक अपने दायित्व के निर्वाह में कोताही बरत रहा है। उन्होंने कहा कि आज मैं समस्त सफाई सेवकों को अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक करते हुए यह उम्मीद करती हूं कि कल से शहर के प्रत्येक वार्ड में सफाई व्यवस्था के बेहतर परिणाम नजर आएंगे। शहर हमारा है तो शहर की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी भी हमारी है। हम इस जिम्मेदारी से किसी भी प्रकार का समझौता बर्दाश्त नहीं करेंगे। बैठक में मौजूद आयुक्त गुरदीप सिंह को निर्देशित करते हुए सभापति ने कहा कि कल से आयुक्त स्वयं वार्डो की सफाई व्यवस्था का जायजा लेंगे और जिस किसी वार्ड में सफाई व्यवस्था मे कमी पाई गई तो संबंधित वार्ड के सफाई निरीक्षक के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सफाई व्यवस्था में कमी का दोषी पाए जाने वाले सफाई निरीक्षक को इस कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए। इस बैठक में मौजूद अखिल भारतीय सफाई मजदूर यूनियन के पदाधिकारी कृष्ण गोपाल उर्फ बंटी बाल्मीकि ने सभापति और आयुक्त को विश्वास दिलाया कि सफाई सेवक और सफाई निरीक्षक अपने पूरे आत्मबल के साथ शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में अपना योगदान देंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चांडक ने कहा कि जो वार्ड निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था में अवल पाया जाएगा। उस वार्ड के सफाई निरीक्षक को प्रोत्साहित किया जाएगा। आयुक्त गुरदीप सिंह ने सफाई निरीक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि अकेले नगर परिषद ही नहीं, पूरा शहर हमारा परिवार है, हमारा घर है और इसे स्वच्छ और सुंदर बनाए रखना हमारा कर्तव्य है। इसलिए सभी सफाई निरीक्षक अपने अधीनस्थ सफाई सेवकों के साथ एक परिवार और टीम की भांति अपने अपने क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि आज की बैठक के सकारात्मक परिणाम कल से ही नजर आ जाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.